ई-रूपी ( E-RUPI ) क्या है ?

E-RUPI एक कैशलेस माध्यम है जिसे आज भारत सरकार द्वारा जारी किया जाएगा। इस कॉन्टैक्टलेस डिजिटल पेमेंट माध्यम का शुभारंभ आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी करेंगे। अब आप अपना पेमेंट  ई-रुपी डिजिटल पेमेंट से देश में कहीं भी किसी भी व्यक्ति पर पेमेंट कर सकते हैं । 

SMS स्ट्रिंग या एक क्यूआर कोड के माध्यम से, यह ऐप पूरे देश में भुगतान विकल्प के रूप में मोबाइल पर भेजा जाएगा। ई-रुपी डिजिटल पेमेंट ऐप कैसे काम करता है, इस बारे में जानने के लिए इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ें ।

E-RUPI Digital Payment

भारत में डिजिटल भुगतान विकल्प को बढ़वा देने के लिए , भारत सरकार 2 अगस्त 2021 को एक इलेक्ट्रॉनिक वाउचर-आधारित डिजिटल भुगतान प्रणाली लॉन्च किया है । भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इसे लॉन्च किया । 

देश के कुछ उच्च संस्थानों और सरकारी एजेंसियों जैसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI ) वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, आदि ने संयुक्त रूप से इस ऐप को विकसित किया है।

भारत में e-Rupi Digital Payment के तौर पर लॉन्च हो रहा यह ऐप काफी अच्छा और भरोसेमंद माना जा रहा है. इस ऐप का उपयोग करने वाले ग्राहक भुगतान के रूप में अपने पैसे को एक खाते से दूसरे खाते में सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं। 

“ई-रूपी” नाम से इस ऐप के लॉन्च होने से आप देश के किसी भी हिस्से में डिजिटल भुगतान कर सकते हैं। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है।

E-RUPI

ई-रूपी कैसे काम करेगा ?

e-RUPI को कैशलेस ऐप के रूप में बनाया गया  है। इस नए ऐप को देश की आम जनता तक पहुंचाने के लिए एसएमएस स्ट्रिंग या क्यूआर कोड सिस्टम की मदद ली जाएगी। 

इस ऐप को आप सीधे अपने मोबाइल पर एसएमएस स्ट्रिंग या क्यूआर कोड के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। 

सब से खास बात कि आप इस प्रीपेड गिफ्ट-वाउचर ऐप का इस्तेमाल बिना किसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड, मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के कर सकते हैं। 

e-RUPI सेवाओं के senders को इस ऐप को देश के हर मोबाइल पर भेजने के लिए किसी के साथ फिजिकली इंटरफेस करने की जरूरत नहीं होगी। 

e-RUPI प्रीपेड गिफ्ट वाउचर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस  ई-आरयूपीआई सेवा के माध्यम से लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं को जोड़ा जाएगा। आज इस ई-रूपी कैशलेस सिस्टम को भारत के प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च किया जाएगा। डिजिटल ई-रूपी क्या है?

ई-रूपी वाउचर जारी करने का सिस्टम  ?

  • यह सिस्टम NPCI ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिसमें कई बैंकों को एक साथ  जोड़ा गया है। 
  • इस E-RUPI प्रणाली के माध्यम से सीधा लाभ मातृ एवं शिशु कल्याण योजनाओं, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के तहत दवाएं और पोषण संबंधी सहायता प्रदान को होगा क्यों कि दी जाने वाली सहायता सीधे लाभार्थी तक पहुंचेगी ।
  • इस प्रणाली में लाभार्थी की पहचान उसके मोबाइल नंबर से की जाएगी। इस प्रणाली द्वारा जारी किए गए ई-रूपी वाउचर का उपयोग केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिसे उसे ई-रूपी वाउचर आवंटित किया गया होता। 
  • पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सरकार इस प्रणाली का उपयोग आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, उर्वरक सब्सिडी आदि में भी कर सकते हैं।
  • यह ई रूपी सिस्टम भारतीय रिजर्व बैंक के मातहत काम करेगा ।
  • इस में मुद्रा डिजिटली रूप में होगी

E-RUPI के उपयोग क्या हैं ?

  1. सरकार द्वारा देश में e-RUPI के माध्यम से कई सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसका उपयोग वेलनेस सेवाओं की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए भी किया जा सकता है। 
  2. उर्वरक सब्सिडी, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं आदि के लीक-प्रूफ वितरण के लिए उपयोग करने के लिए
  3. सरकार ने निजी के लिए इस डिजिटल वाउचर का लाभ देने की भी बात की है। क्षेत्र कर्मचारी कल्याण और कॉर्पोरेट सामाजिक। 
  4. इस एप से हम सामान्य भुगतान एप्प की तरह प्रयोग नहीं कर सकते । सरकार द्वारा आज जारी किए जाने के बाद जल्द ही आप e-RU PI के माध्यम से कई सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। 

ई-रूपी का महत्व है ?

  • यह वाउचर आधारित भुगतान प्रणाली के रूप में बनाई गई  इस ई-रूपी डिजिटल भुगतान प्रणाली को काफी प्रभावी माना जा रहा है। 
  • वाउचर आधारित भुगतान प्रणाली होने के कारण इसे भुगतान के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है। अंतर्निहित परिसंपत्ति की विशिष्टता और इसके उद्देश्य के कारण, इसे आभासी मुद्रा नहीं माना जा सकता है।
  • सरकार द्वारा लंबे समय से इस केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्रा को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित था। आज यह वाउचर आधारित भुगतान प्रणाली भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है ।
  • उम्मीद की जा रही है कि वाउचर आधारित भुगतान प्रणाली काफी सुरक्षित साबित होगी। आप जल्द ही ई-रूपी डिजिटल भुगतान प्रणाली का उपयोग करने में सक्षम होंगे। 

E-RUPI के साथ काम करने वाले बैंक

E-RUPI के साथ अबतक 11 बैंक को जोड़ा गया जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है ।

1Bank Name Acquir किए गए एप
2Axis BankBharat Pe & PineLabs
3Bank of BarodaBHIM Baroda Merchant Pay
4Canara BankNa
5HDFC BankHDFC Business App
6ICICI BankBharat Pe & PineLabs
7Indusind BankNa
8Indian BankNa
9Kotak BankNa
10Punjab National BankPNB Merchant Pay
11State Bank of IndiaYONO SBI Merchant
12Union Bank of IndiaNa
E-RUPI supported Bank list

Leave a Comment